Blog

SSC Hindi Translator and Hindi Pradhyapak Syllabus

How to prepare for SSC JHT Exam

दोस्तों,

कनिष्ठ हिंदी अनुवादक और हिंदी प्राध्यापक की परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) SSC के द्वारा हर साल ली जाती है. परीक्षा दो चरणों में ली जाती है-

  1. कंप्यूटर आधारित (Online) परीक्षा जिसमें दो पत्र हिंदी और अंग्रेजी के 100 -100 प्रश्न 100-100 अंक के रहते है और सारे प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते हैं. समयावधि दो घंटे की रहती है. हर गलत उत्तर के लिए आयोग .25 अंक काट लेती है.
  2. वस्तुनिष्ठ प्रश्न पर आधारित परीक्षा के परिणाम निकल जाने पर SSC विवरणात्मक पत्र पहले चरण में सफल छात्रों के लिए निर्धारित करती है. इस पत्र में भी हिंदी और अंग्रेजी के ज्ञान पर आधारित परीक्षा ली जाती है. यह परीक्षा आपकी अनुवाद कुशलता और निबंध लिखने की कुशलता की जांच करती है. इसलिए आपको इसमें दो पाठ हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करने के लिए मिलते है. साथ ही एक निबंध हिंदी में और एक निबंध अंग्रेजी में लिखने होते है. परीक्षा दो घंटों की होती है और 200 अंक लिए रहती है.

नोट:-

दोनों ही परीक्षायों में प्राप्त अंक के आधार पर परीक्षार्थी का चयन अंतिम रूप से जाती है. चयनित छात्रों को भारत सरकार के मंत्रालय के अलग-अलग विभागों में उनके कुल प्राप्त अंकों के आधार पर सुनिश्चित की जाती है.

(यह वेबसाइट पूर्ण-रुप से अनुवादक परीक्षा के लिए बनाये गए है. इसके अलग-अलग पेज में जाकर इसका अध्ययन करें. कृपया इस साईट एड्रेस को शेयर करना ना भूलें.)

अभ्यास के लिए यहाँ क्लिक करें